झारखंड में आज से लगेगा सप्ताहिक लॉकडाउन, मेडिकल शॉप छोड़ सभी दुकानें पूरी तरह रहेंगी बंद…

झारखंड में आज से लगेगा सप्ताहिक लॉकडाउन, मेडिकल शॉप छोड़ सभी दुकानें पूरी तरह रहेंगी बंद…

झारखंड में कोरोना काल के दौरान पहली बार वीकेंड लॉकडाउन शनिवार शाम 4:00 बजे से शुरू होगा। ये ‌लगातार 38 घंटे तक प्रभावी रह कर सोमवार सुबह 6:00 बजे तक जारी रहेगा। इस दौरान मेडिकल सेक्टर, पेट्रोल पंप, सीएनजी एलपीजी आउटलेट, को छोड़कर बाजार पूरी तरह बंद रहेगा।

रिया पांडेय, द दैनिक बिहार : झारखंड में स्वास्थ्य सुरक्षा सप्ताह के तहत रांची सहित राज्यभर में पहली बार शनिवार शाम 4:00 बजे से सोमवार सुबह 6:00 बजे तक पूर्ण लॉकडाउन रहेगा। इस दौरान बाजार पूरी तरह से बंद रहेगा सब्जी फल आदि की फुटपाथ की दुकानें भी नहीं खुलेगी। सिर्फ मेडिकल शॉप और स्वास्थ्य से जुड़े सामान बेचने वाले दुकानों को इससे रियायत दी गई है। इस दौरान बेवजह घर से पैदल या गाड़ी लेकर निकलने पर भी पूरी तरह से रोक रहेगी। हालांकि, आपातकालीन स्थिति और जायज कारण बताकर घर से निकल सकते हैं। उसका भी प्रूफ दिखाना होगा। उधर सरकार ने भी इसकी पूरी तैयारी कर ली है।

सप्ताहिक लॉकडाउन का सख्ती से पालन कराया जाएगा
सरकार ने भी इसकी पूरी तैयारी कर ली है।स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता ने पहले ही कहा था कि पूर्ण लॉकडाउन का सख्ती से पालन कराया जाएगा । किसी को भी इसके उल्लंघन की इजाजत नहीं दी जाएगी। इस सप्ताहिक लॉकडाउन को सफल बनाने के लिए प्रशासन ने भी पूरी तैयारी कर ली है। हर चौक चौराहों पर पुलिस की तैनाती की गई है, ताकि लोगों को घर से बाहर निकलने से रोका जा सके। क्योंकि सोशल डिस्टेंसिंग ही कोरोना को रोकने का एकमात्र उपाय है। लॉकडाउन से काफी फायदा हुआ है, इसीलिए ये करना जरूरी था। सदर एसडीओ उत्कर्ष गुप्ता ने कहा कि कोविड टेस्ट व वैक्सीन के लिए लोग आवाजाही कर सकते हैं। सभी सेंटर खुले रहेंगे। स्वास्थ्य सेवा के अलावा सभी प्रकार की दुकानें बंद रहेगी। वीकेंड लॉकडाउन का पालन नहीं करने वालों पर होगी कार्रवाई।

क्या खुलेगा और क्या बंद रहेगा
संपूर्ण लॉकडाउन के दौरान रविवार को सभी दुकानें (सब्जी, फल, किराना , मिठाई , खाद्य पदार्थ की दुकान सहित) बंद रहेगी। स्वास्थ्य सेवा से संबंधित प्रतिष्ठान जैसे दवा दुकान, डायग्नोसि  सेंटर, अस्पताल पेट्रोल पंप, सीएनजी एलपीजी आउटलेट‌ खुले रहेंगे। रेस्टोरेंट्स से  होम डिलीवरी और टेक होम की सुविधा उपलब्ध रहेगी। राष्ट्रीय और स्टेट हाईवे वाली ढाबे, कोल्ड स्टोरेज वेयरहाउस भी खुले रहेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *