बिना टिकट लिए पटना चिड़‍ियाघर घूम सकेंगे लोग, सरकार ने किया ऐलान…

बिना टिकट लिए पटना चिड़‍ियाघर घूम सकेंगे लोग, सरकार ने किया ऐलान…

बिना पैसा खर्च किये पटना चिड़ियाखाना घूमेंगे लोग. बिहार सरकार के वन एवं पर्यावरण मंत्री नीरज कुमार बबलू ने की घोषणा. आगामी एक सप्ताह तक अपने घर-परिवार के सदस्यों और बच्चों के साथ फ्री में चिड़‍ियाघर का ले सकते हैं आनंद.

द दैनिक बिहार, डेस्क : बिहार सरकार के वन एवं पर्यावरण मंत्री नीरज कुमार बबलू ने ये घोषणा की हैं की अगले एक सप्ताह तक पटना चिड़ियाखाना में बिना टिकट लिए लोग घूम सकते हैं. बता दें कि, शनिवार को वन्‍यप्राणी सप्‍ताह के अवसर पर पटना के संजय गांधी जैविक उद्यान में आयोजित कार्यक्रम में पहुंचे बिहार सरकार के वन एवं पर्यावरण मंत्री नीरज कुमार बबलू ने यह ऐलान किया. उन्होंने कहा कि, यह सुविधा एक सप्ताह के लिए रहेगी और लोगों को बिल्कुल मुफ्त में पटना ज़ू में प्रवेश सकेंगे.
वही, सरकार के इस घोषणा के बाद दो से आठ अक्‍टूबर तक चिड़ियाखाना में लोगों को प्रवेश शुल्‍क नहीं देना होगा. जबकि, वाहनों की पार्किंग के लिए शुल्‍क लगेगा. संजय गाँधी जैविक उद्यान के निदेशक ने बताया कि आजादी के अमृत महोत्‍सव के अवसर पर बिहार म्‍यूजियम के साथ संजय गांधी जैविक उद्यान की ओर से वन्‍यप्राणी सप्‍ताह का आयोजन हो रहा है.

पुरे सप्ताह भर होगा कई कार्यक्रमों का आयोजन

मालूम हो कि, चिड़ियाखाना के डायरेक्टर ने कहा कि मानव, पर्यावरण और वन्‍यजीव एक-दूसरे से जुड़े हुए हैं. और इस सप्‍ताह के दौरान चि‍ड़‍ियाघर की वन्‍यप्राणी दत्‍तक ग्रहण योजना के तहत दत्‍तकग्राही एजेंसियों को सम्‍‍मानित किया जाएगा. इतना ही नहीं पुरे सप्ताह और भी कई कार्यक्रम आयोजित कि‍ए जाएंगे. इस कड़ी में तीन अक्‍टूबर को स्‍कूली बच्‍चों के लिए वन्‍यजीव पर आधारि‍त चित्रकारी और क्विज का आयोजन किया जाएग और चार अक्‍टूबर को चिड़‍ियाघर के कर्मियों के बीच कार्यक्रम होगा.

इसके अलावा पांच अक्‍टूबर को फोटोग्राफी प्रतियोगिता होगी. और स्‍कूली बच्‍चों के बीच वाद-विवाद प्रतियोगिता के साथ ही विशेषज्ञों के साथ वार्ता का आयोजन होगा. छह अक्‍टूबर को बर्ड वाचिंग, ओपन एयर क्विज होगा. और सात अक्‍टूबर को स्‍कूली बच्‍चों के बीच निबंध प्रतियोगिता होगी और अंतिम दिन यानि की 8 अक्‍टूबर को आर्थिक रूप से कमजोर बच्‍चों के लिए निशुल्क जू भ्रमण, पुरस्‍कार वितरण कर समारोह को खत्म किया जायेगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *