मुख्यमंत्री ने किया रोपवे 2.0 का उद्घाटन, अब सिर्फ 4 मिनट में मंदार पर्वत के शिखर पर पहुंचेंगे सैलानी…

मुख्यमंत्री ने किया रोपवे 2.0 का उद्घाटन, अब सिर्फ 4 मिनट में मंदार पर्वत के शिखर पर पहुंचेंगे सैलानी…

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने आज लोगों को दूसरे रोपवे की दी सौगात. आज उन्होंने बांका जिले में स्थित मंदार पर्वत पर रोपवे का किया उद्घाटन. वही, कार्यक्रम में उपमुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद, मंत्री संजय झा समेत कई अन्य लोग रहें मौजूद. रोपवे के उद्घाटन के बाद मुख्यमंत्री ने पुरातात्विक धरोहरों का किया निरीक्षण.

द दैनिक बिहार, डेस्क : मुख्यमंत्री नितीश कुमार ने आज लोगों को दूसरे रोपवे की सौगात दी. मुख्यमंत्री ने आज बांका जिले में स्थित मंदार पर्वत पर रोपवे का उद्घाटन किया. बता दें कि, अब महज 80 रुपये का टिकट लेकर लोग अब मंदार की ऐतिहासिक पौराणिक और धार्मिक स्थलों का दर्शन कर पायेंगे. मंदार पर्वत से लोगों की धार्मिक आस्था जुड़ी हुई है और यहां पर बड़ी संख्या में श्रद्धालु पहुंचते हैं. रोपवे नहीं होने के कारण पहले घंटों की चढ़ाई करनी पड़ती थी लेकिन अब रोपवे बन जाने के बाद मिनटों में लोग पहाड़ के ऊपर चढ़ जाएंगे.

साथ ही पर्यटन विभाग के द्वारा बने नवनिर्मित रोपवे को उद्घाटन के बाद सैलानियों के लिए खोल दिया जायेगा. और इस रोपवे में कुल 8 केबिन दिए गए हैं, जिसमें प्रत्येक केबिन में 4 लोगों के बैठने की व्यवस्था है. रोपवे की दूरी लगभग 400 मीटर है.


रोपवे को पूरा होने में लगा आठ साल का समय

मालूम हो कि, इस रोपवे को बनने में आठ साल लगा है. मंदार पर्वत वन विभाग के अंतर्गत आता है. और इसको बनाने के लिये राज्य सरकार के तरफ से करीब साढ़े आठ करोड़ की राशि दी गई है. वही, राइट्स कंपनी द्वारा इस रोपवे को बनाया गया है जो फिलहाल एक साल तक इसे ऑपरेट करेगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *