जातीय जनगणना पर BJP के सामने नहीं झुकेंगे नीतीश, आज चौटाला से होगी मुलाकात…

जातीय जनगणना पर BJP के सामने नहीं झुकेंगे नीतीश, आज चौटाला से होगी मुलाकात…

नीतीश कुमार ने कहा है कि जाति आधारित जनगणना होनी चाहिए और यह राष्ट्र हित में है। इसके लिए जदयू ने प्रस्ताव पास किया है और इस आधार पर जनता दल यूनाइटेड केंद्र सरकार के सामने अपनी मांगी रखेगा। बताया जा रहा है कि बिहार लौटने के बाद नीतीश कुमार इस मसले पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र भी लिख सकते है।

द दैनिक बिहार, सेंट्रल डेस्क : जातीय जनगणना के मसले पर जनता दल यूनाईटेड अडिग है और लगातार अपने स्टैंड को कड़ा करते जा रहा है। शनिवार को दिल्ली में हुई जेडीयू राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक हुई जिसमें मुख्यमंत्री नीतीश कुमार भी शामिल थे। उन्होंने जातीय जनगणना के मसले पर केंद्र से कोई भी समझौता करने से साफ इंकार कर दिया। पार्टी की कार्यकारिणी को संबोधित करते हुए नीतीश कुमार ने कहा कि वे अपने राजनीतिक कैरियर की शुरुआती दौर से ही जातीय जनगणना का पक्षधर रहे है। 1989 में उन्होंने केंद्र सरकार से जातीय गणना की मांग की थी। उन्होंने बताया कि पूर्व राष्ट्रपति ज्ञानी जैल सिंह ने पहली बार उन्हें जातीय जनगणना के बारे में जानकारी दी थी। कुमार ने कहा कि पूर्व राष्ट्रपति ने जातीय जनगणना की मांग उठाने के लिए मुझे प्रेरित किया। जब मैं ज्ञानी जैल सिंह से मिला था तो इसके बारे में मुझे बहुत जानकारी नहीं थी लेकिन मधु लिमये और मधु दंडवते जैसे नेताओं से जब मेरी मुलाकात हुई, उसके बाद जातीय जनगणना का मैं पक्षधर हो गया।

प्रधानमंत्री को पत्र लिखेंगे नीतीश कुमार

जदयू की राष्ट्रीय कार्यकारिणी को संबोधित करते हुए नीतीश कुमार ने बताया कि जाति आधारित जनगणना को अगड़ा और पिछड़ा से जोड़कर नहीं देखना गलत है। उन्होंने कहा कि पार्टी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी में जातीय जनगणना की मांग के प्रस्ताव पर मुहर लग चूकि है। जाति आधारित जनगणना किसी भी हाल में होनी चाहिए और यह राष्ट्र हित में है। इसके लिए पार्टी ने प्रस्ताव पास कर दिया है। और अब इसी के आधार पर जनता दल यूनाइटेड केंद्र सरकार के सामने अपनी मांगी रखेगा। माना जा रहा है कि बिहार लौटने के बाद नीतीश कुमार इस मसले पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखेंगे। विधानसभा के मानसून सत्र में नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव और अन्य विपक्षी नेताओं के साथ मुलाकात में भी नीतीश कुमार ने इस बात का भरोसा भी दिया था।

चौटाला से होगी नीतीश की मुलाकात

सीएम नीतीश कुमार आज हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री ओम प्रकाश चौटाला से मुलाकात करेंगे। गुरुग्राम स्थित चौटाला के आवास पर नीतीश आज दोपहर पहुंचेंगे और उनके साथ जेडीयू के वरिष्ठ नेता केसी त्यागी भी रहेंगे। केसी त्यागी ने बताया है कि रविवार दोपहर का भोजन नीतीश कुमार ओम प्रकाश चौटाला के आवस पर उनके साथ करेंगे। बता दें, चौटाला ने जातीय जनगणना के मसले पर पिछले दिनों नीतीश कुमार से फोन पर बातचीत की थी। केसी त्यागी चौटाला से मुलाकात करने गए थे और इसी दौरान दोनों नेताओं की फोन पर बातचीत हुई थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *